earn money tips & trick Airtel Free Recharge Free yojna Jio free recharge Phone pe earning app Trending News

आधार कार्ड बड़ी अपडेट 30 सितम्बर से लागु हो रहा आधार का ये न्यू नियम, जल्द जाने ले

 आधार कार्ड बड़ी अपडेट 30 सितम्बर से लागु हो रहा आधार का ये न्यू नियम, जल्द जाने ले 

Aadhar Card New Supporting Documents 2022- दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमें आधार कार्ड को नया बनाना है या आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि अपडेट करना है, उसके लिए हमारे पास एक Aadhar Card Supporting Documents होना चाहिए, जिसका लिस्ट यूआईडीएआई ने अपने पोर्टल पर जारी किया ही है. लेकिन अभी-अभी यूआईडीएआई की ओर से बहुत अपडेट सामने आया है कि 30 सितंबर के बाद आधार कार्ड को नया और आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए अब नए दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

Valid Documents Required For Aadhar Card : Get Complete List: जिसकी सूची भी यूआईडीएआई ने जारी कर दी है, इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड को 30 सितंबर के बाद नया बनाने और अपडेट करने कौन से दस्तावेज मान्य होंगे , इसलिए कृपया इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें और अच्छी लगे तो शेयर करें।

Aadhar Card क्या है?
Aadhar Card New Supporting Documents 2022: Aadhar Card भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला पहचान पत्र (Identity Proof) है. इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI )जारी करता है. यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा. भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं.आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है.

जून 2017 में गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आधार नेपाल और भूटान यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए वैध पहचान दस्तावेज नहीं है. तुलना के बावजूद, भारत की आधार परियोजना संयुक्त राज्य अमेरिका के सोशल सिक्योरिटी नंबर की तरह कुछ नहीं है क्योंकि इसमें अधिक उपयोग और कम सुरक्षा है.. और भी इसी तरह से सबसे पहले अपडेट्स के लिए टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते है।

Join Telegram Group Click Here 
Join Whatsapp Group Click Here 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *