Bihar Board news Latest Update Result 2022 Scholarships Trending News Uncategorized

बिहार सरकार सभी छात्रों को इंटर और मैट्रिक पास करने पर 25000 और ग्रेजुएशन पर मिलेंगे 50000 रुपये, नीतीश कुमार ने की घोषणा

बिहार सरकार सभी छात्रों को इंटर और मैट्रिक पास करने पर 25000 और ग्रेजुएशन पर मिलेंगे 50000 रुपये, नीतीश कुमार ने की घोषणा

 

हाईलाइट

सभी छात्राओं को 25 हजार रुपये और ग्रेजुएशन पूरा करने पर 50 हजार रुपये देगी। मुख्यमंत्री ने इस बारे में घोषणा की है।

 

Student scholarship Bihar Sarkar 2022 :

बिहार बोर्ड परीक्षा (Bihar Board Exam) शुरू होते ही राज्य सरकार (Bihar Govt) ने छात्राओं को तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने घोषणा की है कि अब से राज्य में इंटर पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपये और ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को 50 हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी।

 

Join Whatsapp GtoupClick Here
Join TelegramClick Here 

 

बिहार सरकार इसके लिए पहले से ही मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (MKUY) चला रही है। लेकिन अब इसके तहत मिलने वाली राशि दोगुनी से ज्यादा बढ़ा दी गई है। पहले इंटर पास करने वाली सभी छात्राओं को सरकार द्वारा 10 हजार रुपये और ग्रेजुएशन या समतुल्य डिग्री पूरी करने पर 25 हजार रुपये दिए जाते थे। इसका फायदा अविवाहित छात्राओं को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलता है।

 

इसे भी देखें:- बिहार बोर्ड मैट्रिक, इंटर रिजल्ट कब आयेंगे 2022 यहाँ क्लिक करें 

 

ये स्कॉलरशिप की राशि कब से लागू की गई हैं

बढ़ी हुई स्कॉलरशिप की रकम वित्तीय वर्ष 2021-22 से लागू की गयी है। राज्य मंत्रीमंडल ने राज्य शिक्षा विभाग द्वारा छात्रवृत्ति राशि बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राज्य में बाल विवाह पर रोकने और छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बिहार सरकार यह योजना चला रही है। सरकार के अनुसार, इस स्कीम से राज्य की करीब 1.6 करोड़ छात्राओं को फायदा मिलेगा।

 

Result Important Link 2022
Inter Result Check Server 1stClick Here
Inter Result Check Server 2nd Click Here
10th, 12th ResultClick Here
Bihar Board Official Click Here
Join TelegramClick Here

बिहार में सभी छात्रो को मिल रहे है फ्री लैपटॉप जल्दी करें आवेदन यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.