Latest Update Scholarships Uncategorized

ई- कल्याण मैट्रिक इंटर पास स्कॉलरशिप ऑनलाइन शुरू – अप्लाई जल्दी करें 

ई- कल्याण मैट्रिक इंटर पास स्कॉलरशिप ऑनलाइन शुरू – अप्लाई जल्दी करें 

 

E kalyan matric scholarship 2022, E kalyan inter scholarship 2022, Inter pass scholarship list 2022, inter scholarship list 2022, Matric pass hone par kitna paisa milta hai, Inter pass hone par kitna paisa milta hai,

 

मैट्रिक, इंटर पास स्कॉलरशिप योजना 2022

  आज हम बात करने वाले हैं मैट्रिक, इंटर पास स्कॉलरशिप 2022 के बारे में, अगर आप भी इस बार मैट्रिक या इंटर परीक्षा पास किये है। आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

इस वर्ष 2022 में जितने भी छात्र एवं छात्रा 10वीं, औऱ 12वीं पास कर चुके है। उन सभी को स्कॉलरशिप की राशी दी जाएगी । अगर आप भी स्कॉलरशिप लेना चाहते है तो, कैसे आप सभी को मिलेगा , इसके सभी को पूरा आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना है – पूरा जानकारी विस्तार से बताया गया है ।

 

स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए क्या करें- 

 अगर आप भी मैट्रिक या इंटर स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते है, तो उसके लिए आप सभी को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा । ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक नीचें बॉक्स में दिया गया है , आप अपना जल्दी से ऑनलाइन कर सकते है ।

 

 कितना स्कॉलरशिप मिलेगा- 

जो भी छात्र इस बार अच्छे अंको से पास किये है उन सभी को सरकार की तरह से 25 हजार रुपये का स्कॉलरशिप का राशि दिया जाएगा । 

 

What is Scholarship ( स्कॉलरशिप क्या है ? )

आप सभी को बता दें कि किसी भी सरकार के द्वारा छात्र छत्राओं को दी जाने वाली मदद राशि तथा किसी भी स्कूल कॉलेज व संस्थान द्वारा छात्रों को पढ़ाई में दी जाने वाली छूट को स्कॉलरशिप कहा जाता है। या फिर अगर आप किसी भी स्कूल व कॉलेज में अपना एडमिशन लेना चाहते है लेकिन आपके पास फाइनेंशियल कमी होने के कारण आप दूसरे स्कूल, कॉलेज में अपना एडमिशन नहीं ले पा रहे है। तो आपको आगे की पढ़ाई के लिए ये राशि दिए जाते है।  या फिर आप अच्छा अंक से पास करते है तो उस स्थिति में भी छात्र एवं छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि दी जाती है ।

 

किन्हें स्कॉलरशिप राशि दिया जायेगा – 

इस वर्ष जिन छात्र-छात्राओं ने मैट्रिक तथा इंटर में 60% से 69.99% अंक प्राप्त किये है उन्हें सरकार की तरफ से 10,000 ( दस हजार ) की मदद राशि प्रदान की जाएगी।

और जिन छात्रों ने 70% से ऊपर 79.99% तक अंक प्राप्त किये है तो उन्हें सरकार की तरफ से 15,000 ( पन्द्रह हजार ) की मदद राशि दी जाएगी।

और वैसे छात्र जिन्होंने 80% से ज्यादा अंक प्राप्त किये है उन्हें सरकार की तरफ से 25, 000 ( पच्चीस हजार ) की मदद राशि दी जाएगी।

आप सभी को बता दें कि बिहार सरकार के तरफ से जिन छात्रों को स्कॉलरशिप राशि दी जानी है उन सभी छात्र एवं छत्राओं का लिस्ट जारी कर दिया गया है । आप अपना लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

आप सभी को अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए सबसे पहले आपको ई- कल्याण की वेबसाइट पर जाना होगा तथा वहां पर अपना नाम लिस्ट में देख लेना है, आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं । लिस्ट में नाम रहने पर ही आप स्कॉलरशिप राशि के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । लिस्ट में नाम देखने का लिंक नीचे बॉक्स में दिया गया है।

 

स्कॉलरशिप के लिए महत्वपूर्ण डोकोमेंट्स-

Important Document For
Scholarship – 

◆ Adhar card

◆ Matric marksheet

◆ Inter marksheet

◆ Cast certificate

◆ Income certificate

◆ Recidencial Certificate

◆ Passport size photo

◆ Bank pass book

◆ Bank account number

आप सभी को बता दें कि मैट्रिक, इंटर का
स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप अपना लिस्ट में नाम जरूर देख लें।

यहाँ क्लिक करें भारतीय रेलवे में 8वीं, 10वीं, 12वीं पास पर निकली है न्यू वैकेंसी- online फॉर्म शुरू 

यहाँ से – Airtel Free Recharge एक्टिवेट करें ऑफर्स सीमित समय के लिए 

10th, 12th Scholarship Online Apply Click Here 
Join Whatsapp Group Click Here 

अपना नाम यहाँ से चेक करें

12th Direct LinkClick Here
10th Direct LinkClick Here
Reject ListClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here 

Leave a Reply

Your email address will not be published.