Latest Update Uncategorized बिहार न्यूज

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक को इस बार 10 फीसदी ग्रेस अंक देकर सभी को पास मार्क्स कोई फेल नहीं | बिहार बोर्ड ग्रेस मार्क्स 2022

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक को इस बार 10 फीसदी ग्रेस अंक देकर सभी को पास मार्क्स कोई फेल नहीं | बिहार बोर्ड ग्रेस मार्क्स 2022 

 

बिहार बोर्ड – एक या दो विषयों में फेल छात्रों को ग्रेस मार्क देकर पास किया जाएगा ।

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया है यदि कोई भी छात्र एवं छात्रा एक या दो विषय मे फेल हो जाते है  तो उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षाओं में फिर से बैठ कर परीक्षा देना होता है  और इसका परीक्षा फल नवंबर या दिसंबर तक आ आता है. इस वजह से उन्हें आगे एडमिशन लेने में दिक्कत हो जाती है ।

 

इसे भी देखें इंटर, मैट्रिक कॉपीयो का मूल्यांकन कब से होगा 

 

इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड इस बार से सभी को ग्रेस अंक अधिक- से अधिक देकर सभी को पास करेगीं जिसे सभी छात्र अपना आगे की पढ़ाई और एड्मिसन सही समय पर ले सके ।

 

इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. बिहार सरकार ने एक या दो विषयों में फेल छात्रों को ग्रेस नंबर देकर पास करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. इस फैसले से लाखों छात्रों को फायदा होगा, जो कुछ नंबर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास करने से पीछे रह जाते थे जिसे कभी छात्र परेशान हो जाते थे इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड इस बार सभी को ग्रेस मार्क्स देने का प्रवधान लागू किया गया है और अगले क्लास में बिना कंपार्टमेंट परीक्षा दिए ही छात्र अपना एडमिशन ले पाएंगे.

 

इसे भी देखें इंटर, मैट्रिक का रिजल्ट कब आयेगा 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार सरकार को भेजे गए एक प्रस्ताव के अंतर्गत एक बार के लिए लागू अपवाद (वन टाइम एक्सेप्शन) के तहत कुछ अतिरिक्त ग्रेस अंक देकर इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा में फेल हुए छात्रों को पास करने का प्रस्ताव भेजा गया था जिसे शिक्षा विभाग ने मंजूरी दे दी है.

 

बिहार सरकार सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रही है जल्दी करें आवेदन 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार 2022 इंटर और मैट्रिक परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल होने वाले छत्रों को ग्रेस अंक देकर पास कर दिया जायेगा ।

 

Ex-  जैसे किसी भी छात्र को एक विषय मे 25 नम्बर ही आ रहे हैं और बाकी के विषय में अच्छा नम्बर है किसी मे 60, 70, 65 है और एक या दो विषय मे नम्बर कम है तो उन्हें 10 नम्बर तक ग्रेस अंक देकर पास कर दिया जायेगा ।

 

इंटर में पास होने के लिए कितने नम्बर चाहिए 30 या 33 अंक

 

बिहार बोर्ड इंटर में पास मार्क्स 30 नम्बर उन विषय मे लाना है जिसमे प्रेडिक्ल नहीं होते है ।

जैसे- हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स और जो भी विषय मे प्रेडिक्ल नहीं होते है ।

 

एसे भी देखे इंटर रिजल्ट कब आयेगा 

 

33 अंक उन विषय मे चाहिए जिसमें प्रेडिक्ल होते है ।

जैसे- Physics, Chemistry , Biology और जो भी विषय मे प्रेडिक्ल होते है । जिसमें 70 नम्बर थियोरी में 21 नम्बर और प्रेडिक्ल वाले में 12 नम्बर लाने होंगे । टोटल 21 + 12 = 33 अंक

 

बिहार सरकार सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रही है जल्दी करें आवेदन 

 

Apply Form Free Laptop Click Here

Video Click Here

Join Telegram Click Here 

Bihar Board Official Click Here 
लेटेस्ट न्यूज Click Here
Join TelegramClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.