Bihar Board news Education Uncategorized

अब इस नये पैटर्न के अनुसार 2023 में बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं होगीं

अब इस नये पैटर्न के अनुसार 2023 में बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं होगीं

 

 

Bseb exam pattern 2023, Bihar board 10th exam patterns, Bihar board inter exam pattern change, 2023 exam pattern bihar board, 12th exam bihar board pattern,

 

Bseb 10th, 12th Exam Pattern 2023

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति और बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले सभी छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया है। अगले वर्ष 2023 में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के वार्षिक परीक्षा के लिए नए पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आप सभी को बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा पिछले कई वर्ष से यानी 2021 एवं 2022 में आयोजित हुए वार्षिक परीक्षा में मैट्रिक में 100 ऑब्जेक्ट प्रश्न पूछे गए थे, जिनमें से सभी छात्रों को 50 प्रश्नों के उत्तर देने होते थे और 100 औऱ 70 ऑब्जेक्ट प्रश्न इंटर में भी पूछे गए थे। लेकिन अगले साल यानी 2023 से बिहार बोर्ड में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा के लिए नया सिलेबस जारी किया है, औऱ इसी नए सिलेबस के अनुसार छात्रों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री ने मिलकर ये न्यू पैटर्न की जारी किय। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर एवं शिक्षा मंत्री के द्वारा जारी किये गए आदेश में कहा गया कि अब कोविड काल का समय समाप्त हो चुका है। पिछले दो वर्ष से कोविड के कारण लॉकडाउन होने के वजह से छात्रों की पढ़ाई ठीक तरीके से पूरी नहीं हो पाई थी। जिसके कारण बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा में वैकल्पिक यानी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई थी, यानी दुगनी कर दी गयी थी। लेकिन अब ये पैटर्न को अगले सत्र यानी वर्ष 2023 एवं उसके बाद के बिहार बोर्ड दसवीं एवं बारवीं परीक्षा में बहुविकल्पीय यानी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या को कम कर दिया जाएगा।

 बहुत सारी ऐसे वेबसाइट एवं सोशल मीडिया आईडी से इस खबर को फर्जी यानी झूठा बताया जा रहा हैं, लेकिन हम आपको बता दें की, ये जानकारी आधिकारिक रूप से जारी किया गया है औऱ 100 प्रतिशत अगले वर्ष यानि 2023 से एग्जाम पैटर्न में बद्लाव किया गया हैं।

 

अब नये पैटर्न कर अनुशार कितने प्रश्न पूछे जाएंगे- 

अब 2023 से होने वाली मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा वस्तुनिष्ठ ( Objective ) पृष्ठों की संख्या बिहार बोर्ड की ओर से बताया गया है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2023 में 100 वैकल्पिक प्रश्नों की जगह 60 ही प्रश्न पूछे जाएंगे और 80 ऑब्जेक्टिव प्रश्न के बदले 48 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 में भी 100 वैकल्पिक प्रश्नों की जगह 60 प्रश्न पूछे पूछे जाएंगे. एवं 70 ऑब्जेक्टिव प्रश्न के बदले 42 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।

बिहार बोर्ड ने सभी स्कूल व कॉलेजों को न्यू पैटर्न का नोटिश पत्र जिला शिक्षा कार्यालय अर्थात डी.ई.ओ. मिली जानकारी के अनुसार इसकी जानकारी सभी संबंधित स्कूल-कॉलेजों को भेज दी गई है.

10th, 12th Free Study MaterialClick Here
Join Telegram Group Click Here
Join Whatsapp GroupClick Here
YoutubeClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.