Bihar Board news Exam 2022 Latest Update Uncategorized

बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा और स्पेशल परीक्षा 2022 का फॉर्म भराना शुरू ! जल्दी करें 

बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा और स्पेशल परीक्षा 2022 का फॉर्म भराना शुरू ! जल्दी करें 

 

Bseb compartment exam 2022, Bihar board 12th compartment exam 2022, Inter exam 2022 compartment, Bseb 12th exam compartment 2022, 12th compartment form apply 2022,

 

बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 सम्पूर्ण जानकारी –

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा 12वीं के रिजल्ट घोषित किए गए है. इस साल जो भी छात्र दो विषयों में फेल हो गए हैं तो आप कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. और पुनः परीक्षा देकर अपना पासिंग मार्क्स अच्छा अंक ला सकते है।

 

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2022-

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च 2022 को जारी कर दिया गया था. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के द्वारा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया था. 

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में कुल करीब 13 लाख 46 हजार छात्र शामिल हुए थे। जिसमें से करीब दो लाख 69 हजार छात्र फेल हो गए हैं. बाकी सभी छात्र अच्छे मार्क्स से पास है । इस वर्ष 80.15 % बच्चे पास है बिहार बोर्ड से ।

 

जाने कौन से छात्र कंपार्टमेंट का परीक्षा दे सकते है – 

कई स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जो एक दो विषयों में पासिंग मार्क्स लाने में असफल रहे हैं. अगर आप परीक्षा में पासिंग मार्क्स लाने में असफल हुए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास एक और ऑप्शन बचा है. जो कि आप पुनः कंपार्टमेंट का परीक्षा देकर पास हो सकते है।

 

कब से कंपार्टमेंट परीक्षा और विशेष परीक्षा का फॉर्म भरा जायेगा- 

कम्पार्टमेंट परीक्षा को लेकर बोर्ड की ओर से अहम नोटिस जारी की गई है. नोटिस के अनुसार, छात्र 26 मार्च से 30 मार्च तक कम्पार्टमेंट और स्पेशल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे.

 

स्पेशल परीक्षा क्या है ? 

जो भी छात्र किसी कारण से अपने परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाये थे या फिर स्कूल की गलती से फॉर्म रिजेक्ट या फिर नहीं भरा पाया है तो उन सभी छात्रों को बिहार बोर्ड के तरफ़ से एक विशेष परीक्षा के आयोजन किया जाता है – जिसने उन सभी छात्र परीक्षा देते है । जिसे उन सभी छात्र को साल बर्बाद न हों और आगे की कक्षा में अपना एडमिशन ले सके। 

 

कंपार्टमेंट परीक्षा में पासिंग अंक कितना लाना होता है- 

Bihar Board कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी आप सभी छात्र को हर पेपर में कम से कम 33-33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है. तभी आप फिर से पास हो पाएंगे।

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर स्टूडेंट्स अपना पूरा साल बचा सकते हैं. बोर्ड के द्वारा कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गयी है। कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए फेल हुए छात्र रजिस्ट्रेशन कर परीक्षा फिर से दे सकते हैं.

 

कितने विषय में फेल छात्र कंपार्टमेंंट परीक्षा दे सकते है- 

इस बात का सभी छात्र ध्यान रखे कि आप अधिकतम दो विषयों में ही फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाता है. अगर आप तीन विषय मे फेल है तो आप कंपार्टमेंट परीक्षा नही दे सकते है। 

 

जाने कब तक कंपार्टमेंट और विशेष परीक्षा का Exam होगा

बिहार बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा और विशेष प्रकार के परीक्षा का आयोजन लगभग अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक किए जायेंगे।

 

कब तक रिजल्ट आयेगा – 

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट और विशेष परीक्षा का रिजल्ट लगभग 15 मई से 20 मई तक जारी किए जा सकते है ।

 

यहाँ देखें- 10th , 12th स्पेसल परीक्षा अप्रैल में – पूरा जानकारी

10th, 12th, रिजल्ट ऐप्प दौनलोड – Click Here

 

इंटर रिजल्ट दोबारा जारी यहाँ से देखें- यहाँ क्लिक करें

बिहार बोर्ड से जुड़ी हर खबर, ITI पोलटेक्निक, जॉब अलर्ट, सबसे पहले पाने के लिए नीचें बॉक्स में दिए गए टेलीगग्राम से जुड़े

Latest job, News के लिए सोशल मिडिया से जुड़े 

Join TelegramJoin Whatsapp Group
Home PageYoutube
Important Link 2022
Apply ScrutinyClick Here
Scrutiny ResultClick Here

यहाँ से करे:- इंटर पास स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई शुरू- यहाँ क्लिक करें- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.